You are currently viewing What is Network Marketing in Hindi 2022 नेटवर्क मार्केटिंग क्या है कम्पलीट जानकारी

What is Network Marketing in Hindi 2022 नेटवर्क मार्केटिंग क्या है कम्पलीट जानकारी

What is Network Marketing in Hindi 2022. आज के इस लेख में मैं आप सभी को नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में पूरी जानकारी दूंगा नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?
नेटवर्क मार्केटिंग में कौन सा काम होता है और किस तरह से काम होता है इन सारी चीजों के बारे में मैं आप सभी को आज के इस लेख में बताऊंगा।

नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में आप जरूर सुने होंगे क्योंकि आज के समय में इस मार्केटिंग के बारे में हर जगह पर बात की जा रही है। यह मार्केटिंग बिल्कुल अलग मॉडल है और बहुत सारी कंपनियां इस मार्केटिंग मॉडल को लंबे समय से अपना भी रही है। क्योंकि ऐसे में आपको भी नेटवर्क मार्केटिंग के बारे में यह सब कुछ जानकारी रखना चाहिए तभी तो आप भी इस मार्केटिंग से जुड़ पाएंगे और प्रॉफिट भी ले पाएंगे। तो सबसे पहले यह समझते हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

What is Network Marketing in Hindi 2022 नेटवर्क मार्केटिंग क्या है?

What is network marketing

नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिजनेस मॉडल है जिसमें लोग एक पिरामिड स्ट्रक्चर के रूप में शामिल होते हैं। अगर आप किसी कंपनी के प्रोडक्ट को बेचते हैं तो इस नेटवर्क का हर मेंबर एक इंडिपेंडेंट सेल्स रिप्रेजेंटेटिव होता है। इस नेटवर्क में जुड़ने वाले लोगों को जब भी वह कोई प्रोडक्ट बेचते हैं या उनके द्वारा नेटवर्क में जोड़ा गया नया मेंबर कोई प्रोडक्ट डील करता है तो इस बिजनेस मॉडल में हर पार्टिसिपेंट को IBO कहा जाता है यानीकि Independent business owners. क्योंकि वह अपना बिजनेस खुद प्रमोट करते हैं, नेटवर्क मार्केटिंग के जरिए प्रोडक्ट को डायरेक्ट कंजूमर तक पहुंचाया जाता है। यानी कि प्रोडक्ट को डायरेक्ट सेल की जाती है नेटवर्क मार्केटिंग को multi level marketing भी कहा जाता है, इसके अलावा भी नेटवर्क मार्केटिंग का और भी कई सारे नाम हैं,

जैसे कि cellular marketing, affiliate marketing, consumer-direct marketing, referral marketing, home-based business franchising.

Vestige और Tupperware जैसी कंपनी भी अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इसी नेटवर्क मार्केटिंग का इस्तेमाल करती है।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? What is Network Marketing in Hindi?

“कंपनी के किसी भी उत्पाद को नेटवर्क मार्केटिंग के द्वारा उपभोक्ता तक सीधे पहुँचाया जाता है, जिसमे उपभोक्ता सीधा कंपनी से जुड़ता है और प्रोडक्ट को खरीदता है जिसपर कंपनी उपभोक्ता को कुछ फायदा देती है, जैसे कंपनी के प्रोडक्ट पर डिस्काउंट और कैशबैक आदि।”

अगर इसको एक लाइन में कहें तो “नेटवर्क मार्केटिंग एक ऐसा बिज़नस मॉडल है जहाँ कोई व्यक्ति कम्पनी से जुड़कर किसी प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को सीधे कस्टमर तक पहुंचाता है” इसी कांसेप्ट को नेटवर्क मार्केटिंग कहते हैं।

डायरेक्ट सेलिंग क्या है? What is Direct Selling in Hindi?

डायरेक्ट सेलिंग को ही नेटवर्क मार्केटिंग और मल्टी लेवल मार्केटिंग के नाम से जाना जाता है। डायरेक्ट सेलिंग का 3 नाम है डायरेक्ट सेलिंग, नेटवर्क मार्केटिंग, मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM)।

यदि इन तीनों एक लाइन बतायें तो वह यह है की “नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) एक ऐसा बिज़नस मॉडल है जहाँ कोई व्यक्ति कम्पनी से जुड़कर किसी प्रोडक्ट्स या सर्विसेज को सीधे कस्टमर तक पहुंचाता है” इसी कांसेप्ट को नेटवर्क मार्केटिंग या डायरेक्ट सेल्लिंग या मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) कहते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है यह जानने के बाद इसे एक एग्जांपल के माध्यम से समझने की कोशिश कीजिए। नॉर्मली मार्केटिंग में यह होता है कि जब आप किसी प्रोडक्ट को बेचते हैं तो आपको उस प्रोडक्ट के अकॉर्डिंग कमीशन मिल जाता है लेकिन नेटवर्क मार्केटिंग इससे थोड़ा अलग है।

अब आप यह सोचेंगे कि कैसे?

तो मैं आप से समझाना चाहूंगा कि मान लीजिए कि आप एक कंपनी से जुड़े हुए हैं और उसका प्रोडक्ट आप अपने दोस्त को बेच देते हैं तो ऐसा करने से आपको कंपनी से कमीशन मिल गया, लेकिन आपका दोस्त भी उसी कंपनी का प्रोडक्ट अपने दोस्त को भी बेच दिया तो आपको क्या लगता है कमीशन किसे मिलेगा आपके दोस्त को, नहीं नेटवर्क मार्केटिंग में उसका कमीशन आपके दोस्त को भी मिलेगा उसके कमीशन का एक फिक्स परसेंटेज आपको भी मिलेगा। और इस पर आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि मुझे कमीशन क्यों मिलेगा जबकि प्रोडक्ट तो मेरे दोस्त ने बेचा है? तो मैं आपको फिर यही समझाना चाहूंगा कि यही तो नेटवर्क मार्केटिंग है कि आपके नेटवर्क में जितने भी लोग उस प्रोडक्ट को सेल करते जाएंगे तो उसका कमीशन आपको भी मिलता जाएगा। तो इस तरह से यह पिरामिड बढ़ता जाता है, क्योंकि उस नेटवर्क के हर मेंबर कंपनी के प्रोडक्ट को नए-नए लोगों को बेचते रहते हैं और उन्हें अपने पिरामिड में शामिल करते जाते हैं। इसी तरह से यह पिरामिड बहुत ही बड़ा हो जाता है और हर मेंबर को अपने पोजीशन के अकॉर्डिंग ही कमीशन मिलता रहता है। हर नए मेंबर के जुड़ने के बाद वह कमीशन बढ़ता जाता है। नेटवर्क मार्केटिंग को समझने के बाद अब इस मार्केटिंग मॉडल के बेनिफिट के बारे में भी बात कर लेते हैं

Benefits of network marketing नेटवर्क मार्केटिंग के फायदे

 

नेटवर्क मार्केटिंग के इस बिजनेस को फॉलो करने वाले ऑर्गेनाइजेशन अपने प्रोडक्ट की मार्केटिंग वो खुद डायरेक्ट करती है। इसके लिए वह किसी डिस्ट्रीब्यूटर चैनल की हेल्प नहीं लेती है बल्कि इसको नान एंप्लॉयड पार्टिसिपेंट की रिस्पांसिबिलिटी दे दी जाती है। जो हर बार सेल करने पर कमीशन पाते हैं, इस नेटवर्क मार्केटिंग बिजनेस में जुड़ने के लिए आपको ज्यादा पैसा इन्वेस्ट करने की जरूरत नहीं पड़ती है। और कोई भी इसमें टाइम बॉउंडेशन भी नहीं होती है इस तरह के बिजनेस मॉडल में पार्टिसिपेंट को अट्रैक्टिव ऑफर और डिस्काउंट भी मिलते हैं। क्योंकि वह इस नेटवर्क के कंजूमर भी होते हैं, इस बिजनेस में और बिजनेस के तरह ज्यादा एडवर्टाइजमेंट की जरूरत नहीं होती है। क्योंकि एडवर्टाइजमेंट की तुलना में पर्सन टू पर्सन होने वाली मार्केटिंग ज्यादा इफेक्टिव होती है। इस नेटवर्क का पिरामिड नेटवर्क बहुत बड़ा हो जाता है और इसके साथ-साथ हर पार्टिसिपेटमेंट की कमीशन भी बढ़ता जाता है। यह नेटवर्क कमीशन बेस्ट नेटवर्क है जिसमें फॉर्टिस अप्वाइंटमेंट को कोई भी फिक्स सैलरी नहीं दी जाती है। बल्कि इस बिजनेस में रोज जितना अच्छा परफॉर्म करते जाएंगे उतना ही उनका कमीशन भी बढ़ता जाएगा।

Disadvantages of Network Marketing नेटवर्क मार्केटिंग के नुकसान

नेटवर्क मार्केटिंग कि इतनी सारी प्रॉफिट जानकर इसे एक अच्छा मॉडल नहीं मान लेना चाहिए। बल्कि इसके दूसरे स्पेक्ट को भी देख लेना चाहिए, क्योंकि क्या होता है कि कई बार ऐसी कंपनी भी मार्केट में आती है, जो लोगों को अपना फ्रॉड प्लान दिखाकर अपनी ओर आकर्षित करती है और लोगों का पैसा लेकर वह कंपनी भाग जाती है। तो ऐसे में ऐसी कंपनी से सतर्क रहने की सबसे ज्यादा जरूरी होती है। Know about the company before joining कम्पनी में जुड़ने से पहले उसके बारे में जानकारी लें किसी भी कंपनी से जुड़ने से पहले उसके बारे में पूरी जानकारी लेना भी सबसे ज्यादा जरूरी होती है। उस कंपनी के बारे में आपका दोस्त आपसे बता रहें हों या आपका कोई रिलेटिव आपसे बता रहे हो,

तो सबसे पहले तो आपको नेटवर्क मार्केटिंग की किसी भी कंपनी में जुड़ने से पहले कुछ इस तरह के सवाल आपको कर लेनी चाहिए कि-

  • उस कंपनी का प्रिंसिपल क्या है?
  • उस कंपनी में ट्रेनिंग कैसे दी जाती है?
  • क्या आप उस कंपनी के प्रोडक्ट को यूज कर सकते हैं?
  • उस प्रोडक्ट को आपके करीबी लोग खरीदने और यूज करने करने के लिए उत्साहित होंगे?
  • क्या इस कंपनी के प्रोडक्ट को इफेक्टिवली प्रमोट किया गया है?
  • तो इन सारे सवालों के जवाब को जानने के बाद आपको यह पता चलेगा कि वह कंपनी कैसी है।
  • क्या आप उस कंपनी के नेटवर्क में जुड़कर अच्छा कमीशन कमा सकेंगे या नहीं?

तो यह बात तो आप सभी को पता ही है कि आजकल बहुत ही ज्यादा कंपटीशन का जमाना है। और हर व्यक्ति को किसी भी चीज के को पाने के लिए चाह भी ज्यादा है। तो कंपटीशन में अक्सर लोग गलत फैसला ले लेते हैं, क्योंकि लोगों के पास दिखाने के लिए तो बहुत कुछ है। लेकिन कौन कितना रियल है और कौन कितना फेंक है इन सारी चीजों के बारे में जांच-पड़ताल तो आपको करनी पड़ती है। इसलिए आप किसी के भी बातों में ना आए आप अपनी तरफ से पूरा टाइम लेकर उस चीज के बारे में रिसर्च करें और तभी आगे बढ़ें। क्योंकि यहां पर आपका पैसा भी लग रहा होता है और आपका टाइम भी ज्यादा लग रहा होता है। इसलिए आप पूरी टाइम लेकर उस चीज के बारे में रिचार्ज करें और आगे बढ़े और बाकी लोगों को भी अपने साथ जोड़े। तो आज के इस लेख में आप यह सब कुछ समझ चुके हैं कि नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? और नेटवर्क मार्केटिंग में कौन-कौन सी बातों को ध्यान में रखना होगा? और कौन-कौन सी चीजों से सावधान रहना है? इन सारी चीजों के बारे में आप अच्छे से समझ चुके हैं। इसके बाद मैं आप सभी को एक और बात बताना चाहूंगा कि चाहे वह नेटवर्क मार्केटिंग हो या दुनिया की कोई भी ऐसी काम हो मेहनत तो आपको करनी ही पड़ेगी। क्योंकि बिना मेहनत के इस दुनिया में कोई भी इंसान पैसा नहीं कमा सकता है। यह बात भी सच है कि नेटवर्क मार्केटिंग में जुड़ कर आप जल्दी और लंबे समय के लिए अच्छी कमाई कर सकते हैं अगर आप सही डायरेक्शन में चलेंगे और पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत करेंगे तो।

Why Network Marketing / Direct Selling नेटवर्क मार्केटिंग क्यू करें

  • इस बिजने से आप स्थाई और जितना चाहे उतना पैसा कम सकते हैं।
  • इस बिजनेस से आपको पैसा और समय दोनों की आजादी मिलती हैं।
  • इस बिजनेस से आप काम करके सारी जिन्दगी पैसा कम सकते हैं , जो की आपके बाद आपके बच्चो को दी जाती है।
  • इस बिजने में आपको कोई बड़ी पूंजी नही लगनी पड़ती है।
  • कम से कम शुरुआती खर्च से आप इसे शुरू कर सकते हैं . इस लिए कोई नुकशान का खतरा भी ही होता।
  • आप खुद फैसला कर सकते हैं की आप से पार्ट टाइम या साइड बिजनेस की तरह करना चाहेंगे या फुल टाइम बिजनेस की तरह।
  • इसे घर से ही किया जा सकता है किसी दुकान या दफ्तर की कोई जरुरत नहीं।
  • यह राष्ट्रीय स्तर का बिजनेस है पुरे भारत में कहीं से भी किया जा सकता है।
  • यह घर – घर जाकर सेल्स मैन की तरह सामान बेचने का बिजनेस नही है।
  • यह बिजनेस बिना जानकारी के भी शुरू किया जा सकता है , क्योकी कम्पनी अपने Educational System “EVOLVE INDIA ” द्वारा तयार की गयी ट्रेनिंग प्रोग्राम के साथ आपको और आपके टीम के लीडर्स को इस बिजनेस में निपुण बनाने के लिए निरंतर प्रयास करती है।
  • Network Marketing / Direct Selling बिजनेस में आपके व्यक्तित्व का विकास भी होता है।
  • Network Marketing / Direct Selling बिजनेस आपको समाज में पहचान और प्रतिष्ठा मिलती है।
  • किसी भी अन्य काम के अलवा Network Marketing / Direct Selling में ज्यदा धन कमाया जा सकता है।
  • बहुत सरे लोगों से मिलते रहने से आपका Social Circle भी बढ़ता है।
  • बौधिक विकास भी होता हो आत्मविश्वाश भी बढ़ता है।
  • Network Marketing / Direct Selling के और भी बहुत सारे फायदे हैं यदि इसे अच्छे से सिखकर 3 , 4 साल कर लिया जाये तो मेरा यह दावा है की आपके जीवन में बहुत सारा धन,जीवन जीने के लिए बहुत सारा समय और सुरक्षित भविष्य तीनो चिझे होंगी।

यदि आप सभी को आज का हमारा यह लेख (What is Network Marketing in Hindi 2022 नेटवर्क मार्केटिंग क्या है कम्पलीट जानकारी) पसंद आया हो तो कृपया करके आप सभी हमारे इस लेख को अपने टीम के हर मेंबर के साथ जरूर शेयर करें। ताकि वह सभी लोग भी (What is Network Marketing in Hindi 2022 नेटवर्क मार्केटिंग क्या है कम्पलीट जानकारी) के बारे में समझ सके और दूसरों को समझा सके।

आप और भी ऐसे बहुत सारे लेख पढने के लिए आप हमारी वेबसाइट www.themlmdata.in पर Visit कर सकते हैं।

Leave a Reply